फर्रुखाबाद जेल को ‘5 स्टार रेटिंग’ दिलाने वाले अधीक्षक भीमसेन मुकुंद को मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने किया सम्मानित

0
257

फर्रुखाबाद के हीरो जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद को मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने किया सम्मानित

धर्मवीर प्रजापति ने ‘बदलती जिंदगी’ पुस्तक का किया विमोचनप्रधानमंत्री ने मन की बात में यूपी की जेल का किया जिक्र,मुख्यमंत्री ने सराहा

ब्यूरो

लखनऊ । कारागार एवं होमगार्ड राज्यमंत्री ‘स्वतंत्र प्रभार’ धर्मवीर प्रजापति ने आज जेल विभाग के हीरो फर्रुखाबाद के जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद को सम्मानित किया। ये वही मंकुद हैं जिनकी लगन की वजह से जेलों में सजायाफ्ता कैदियों को इतना शानदार खाना मिलने लगा कि इस जेल को 5 स्टार रेटिंग मिला। इसी दौरान फतेहपुर के जेल अधीक्षक मोहम्मद अकरम खान द्वारा लिखित पुस्तक बदलती जिंदगी का भी मंत्री ने विमोचन किया। कारागार मंत्री ने विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जिला कारागार फ र्रूखाबाद को मिले हुये 5 स्टार प्रमाण पत्र को स्वीकार किया। यह प्रमाण पत्र जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद ने मंत्री को भेंट किया। इस मौके पर जेल अधीक्षक फ तेहपुर द्वारा लिखित पुस्तक बदलती जिंदगी का विमोचन भी किया।


इस दौरान मंत्री श्री प्रजापति ने अपना विचार व्यक्त करते हुये कहा कि इस पुस्तक से दूसरे जेल अधीक्षकों को प्रेरणा मिलेगी। जेल अधीक्षक, फतेहपुर ने मंत्री को अवगत कराया कि वर्तमान समय में कारागार सुधार गृह के रूप में तब्दील हो चुकी है। हमारा प्रयास है कि बंदी जेल में निरूद्ध रहते हुये कुछ अच्छा सीखे और अपने विचारों में परिवर्तन कर सकें। इसी उद्देश्य के साथ कारागार में शिक्षा एवं संस्कृति को एक अभियान के रूप में चलाया जा रहा है।
श्री धर्मवीर प्रजापति ने आगे बताया कि जेलों की व्यवस्था में लगातार बदलाव हो रहा है। बंदियों को कौशल विकास से भी जोड़ा जा रहा है।

बंदियों के बच्चों की पढ़ाई के लिये अध्यापकों की व्यवस्था अलग से की गयी है। उन्होने बताया कि उनके प्रयास से ही 81 वर्ष पुराना जेल मैन्युअल संशोधित किया गया। प्रधानमंत्री ने भी मन की बात में उत्तर प्रदेश के जेल की चर्चा की एवं मुख्यमंत्री का कारागार एवं होमगार्ड विभाग को पूरा स्नेह एवं आशीर्वाद भी लगातार प्राप्त हो रहा है। इसके लिये विभाग उन्हें आभार व्यक्त करता है। मंत्री ने जेल अधीक्षक फ र्रूखाबाद की सराहना करते हुये उन्हें भगवान श्री कृष्ण का चित्र प्रदान कर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here