सुल्तानपुर में कमांडेंंट नीता भारतीया, बर्खास्त होमगार्ड स्वामीनाथ से करवा रहीं ड्यूटी !

0
540

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीरो टॉलरेंस पॉलिसी की धज्जियां उड़ा रहे हैं भ्रष्ट अधिकारी

कमांडेंट नीता भारतिया का खेला : सुल्तानपुर में बर्खास्त होमगार्ड स्वामीनाथ से करवा रहीं ड्यूटी !

बड़ा सवाल : बिना बहाली के आखिर होमगार्ड बर्खास्त होने के बाद भी कई महीनों तक कैसे करता रहा ड्यूटी?

कमांडेंंट नीता भारतीया और कमांडेंट मनोज कुमार का चैटिंग कांड़ सुर्खियों में रहा

   शेखर यादव

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीरो टोलरेंस पॉलिसी की होमगार्ड विभाग के भ्रष्ट अधिकारी धज्जियां उड़ाने में लगे हुये हैं। अधिकारी इतना बेखौफ हैं कि उन्हें किसी का कोई डर नहीं। सुल्तानपुर जनपद के तात्कालीन कमांडेंट महेन्द्र यादव ने होमगार्ड स्वामीनाथ, रेजीमेंट नंबर 21563 को 8 जुलाई 2021 को विभाग से बर्खास्त कर दिया। बावजूद इसके सुल्तानपुर की वर्तमान कमांडेंट नीता भारतिया नवंबर 2021 तक ड्यूटी करा रही। सुल्तानपुर में तैनात सेवानिवृत पीसीपी राम चयन यादव ने मुख्यमंत्री और होमागर्ड मंत्री को लिखे पत्र में इस बात का खुलासा किया है। बड़ा सवाल,आखिर कमांडेंट नीता भारतीया बर्खास्त जवान स्वामीनाथ से ड्यूटी क्यों करा रही हैं ? स्वामीनाथ में ऐसा कौन सा टैलेंट है,जिसे देख कमांडेंट बर्खास्तगी के बाद भी ड्यूटी करा रही हैं ? क्या वे विभाग की नियमावली बदलकर बर्खास्त जवान से भी काम कराने की नई परिपाटी की शुरुआत करने जा रही हैं ?

पीसीपी राम चयन यादव पत्र में लिखा है कि होमगार्ड स्वामीनाथ के निष्कासन की सूचना मुझे नहीं दी गयी लेकिन जब उसके सेवानिवृत्त का समय आया तो मैंने जिला कमांडेंट नीता भारतीया को अवगत कराया कि स्वामीनाथ को सेवानिवृत्त प्रमाण पत्र दिया जाये। जिस पर कमांडेंट भड़क गयीं और कहा कि यह काम कार्यालय का है आपका नहीं। आखिर कमांडेंट के भड़कने का क्या कारण था ? सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि होमगार्ड जवान को जब बर्खास्त कर दिया गया तो उसे बिना बहाल किये ड्यूटी कैसे दे दी गयी ? द संडे व्यूज़ ने स्वामीनाथ के निष्कासन करने वाले तात्कालीन कमांडेंट सुल्तानपुर महेंद्र यादव से जब पूछा कि स्वामीनाथ का निष्कासन आपने किस वजह से किया तो उनका जवाब था कि जवान निष्क्रिय था, ड्यूटी नहीं आता था और विभाग में यह नियम है कि जो जवान निष्क्रिय हो उन्हें विभाग से निष्कासित कर दिया जाये। हां, मैंने ही स्वामीनाथ का निष्कासन किया था। इस बात की पुष्टि उन्होंने स्वयं की है।  आखिर स्वामीनाथ में ऐसी कौन सी खास बात कमांडेंट नीता भारतीया को दिखी कि वे बर्खास्त स्वामीनाथ से लगभग चार माह से ड्यूटी करा रही हैं ? इस बात का जवाब तो नीता भारतीय ही दे सकती हैं।

बता दें कि ये वही नीता भारतीया हैं जिन्होंने होमगार्ड मुख्यालय पर तैनात कमंाडेंट मनोज कुमार पर बेहद गंभीर आरोप लगाया था। इनके आरोप को सच मानकर लामबंद अधिकारियों ने मनोज कुमार को सस्पेंड कर दिया था। द संडे व्यूज़ ने प्रमुखता के साथ मनोज कुमार और नीता भारतीया चैटिंग कांड़ का खुलासा किया था। सच्चाई सामने परोसने के लिये मशहूर द संडे व्यूज़ की खबरों को आधार बनाकर मनोज कुमार न्यायालय गये और उन्हें बाइज्जत बहाल कर मुख्यालय पर ही कमांडेंट के पद पर तैनात किया गया। नीता भारतीया ने द संडे व्यूज़ पर भी हमला बोला था लेकिन एक कहावत है कि सच लिखने वाले कलमकार को कोई ताकत ना तो दबा सकती है और ना ही तोड़ सकती…। मनोज कुमार की बहाली के बाद इस खबर का विरोध करने वाले मुख्यालय पर तैनात पूर्व अधिकारियों की बोलती बंद कर दी। सुल्तानपुर की कमांडेंट नीता भारतीया के मोबाइल नंबर 7310931947 पर आज जवाब जानने के लिये कॉल किया गया लेकिन उन्होंने फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here