यूपी में मरने के बाद भी पेंशन ले रहे मुर्दे,अब होगी रिकवरी

0
264

सत्यापन में हुआ बड़ा खुलासा

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में अधिकारियों की लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है। समाज कल्याण विभाग की टीमों को सत्यापन के दौरान वृद्धावस्था पेंशन लेने वाले 45 हजार से अधिक लोगों मौके पर नहीं मिले। इनमें से सत्यापन के दौरान समाज कल्याण विभाग को 13 हजार से अधिक लोगों के मुर्दा होने की भी जानकारी मिली है। गड़बड़ी पाए जाने के बाद सभी की पेंशन पर रोक लगा दी गई है। विभाग ने इन सभी पेंशन धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए कहा है।वहीं मृत पेंशन धारकों के मामले में समाज कल्याण विभाग उनकी मृत्यु को लेकर जानकारी जुटा रहा है। इस दौरान 10 पेंशन धारक ऐसे भी सामने आए हैं जो अपात्र थे और पेंशन ले रहे थे। विभाग उनसे रिकवरी करेगा और पैसा वापस न करने पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। सत्यापन के दौरान पेंशन धारकों का आधार प्रमाणीकरण कराया जाता है। सरकार के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग को सभी वृद्धावस्था पेंशन धारकों का सत्यापन करने का निर्देश दिया था। कल्याण अधिकारी राजमती के मुताबिक जिले में 1,42,495 वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं, जिनमें से अभी तक 97398 पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं जबकि 45470 पेंशन धारकों सत्यापन के दौरान अपने पते पर उपलब्ध नहीं मिलेगा ना ही उनके आधार कार्ड वालों का प्रमाणीकरण हो पाया।

समाज कल्याण अधिकारी के मुताबिक इनमें से 13803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 45470 पेंशन धारकों की पेंशन रोक दी गई है और सभी से आधार का प्रमाणीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।वहीं इनमें जो 13803 मृत पेंशन धारक मिले हैं उनके बारे में विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि इन लोगों की मृत्यु कब हुई और उन्हें मृत रहते हुए कितने दिन वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिला। समाज कल्याण अधिकारी के अनुसार ऐसा होने पर मृत पेंशनधारकों के खाते से पेंशन को वापस लाया जाएगा।समाज कल्याण विभाग को जनपद में 10 पेंशन धारक ऐसे भी मिले हैं जो अपात्र होने के बावजूद भी विभाग से पेंशन आहरित कर रहे थे। ऐसे में समाज कल्याण विभाग सभी अपात्र 10 पेंशन धारकों से रिकवरी की तैयारी में जुटा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here