सपा के विधायकों ने भाजपा को क्यों दिया वोट ?

0
69

शिवपाल बोले- भाजपा ने खरीद-फरोख्त की है

मनोज पांडे को भाजपा दे सकती है टिकट

सुभासपा में भी क्रास वोटिंग

ब्यूरो, लखनऊ : लोकसभा चुनाव से पहले हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने मुख्य विपक्षी दल सपा में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ कर बड़ी तोड़फोड़ कर दी है। पार्टी को सबसे बड़ा झटका उस समय लगा जब मतदान से पहले ही विधानसभा में उसके मुख्य सचेतक मनोज कुमार पाण्डेय ने इस्तीफा दे दिया।

सपा के कुल सात विधायकों ने क्रास वोटिंग कर भाजपा के पक्ष में मतदान किया है। गायत्री प्रजापति की पत्नी व अमेठी की विधायक महाराजी प्रजापति ने मतदान से गैरहाजिर रहकर भाजपा की मदद कर दी।सपा के जिस मुख्य सचेतक के पास पार्टी का आदेश सभी विधायकों को मनवाने के लिए विप जारी करने का अधिकार होता है उन्होंने ही पार्टी को मतदान से पहले बड़ा झटका दे दिया।

सपा सरकार में मंत्री रहे व ऊंचाहार के विधायक मनोज पाण्डेय ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को पत्र लिखकर मुख्य सचेतक के पद से त्याग पत्र दे दिया। उनके साथ ही सपा के जलालपुर के विधायक राकेश पाण्डेय, गौरीगंज के राकेश प्रताप सिंह, गोसाईगंज के अभय सिंह, कालपी विधायक विनाेद चतुर्वेदी, चायल की पूजा पाल व बिसौली विधायक आशुतोष मौर्य ने भी भाजपा के पक्ष में मतदान किया।

चर्चा है कि मनोज पाण्डेय को भाजपा रायबरेली लोकसभा सीट से प्रत्याशी बना सकती है। राकेश पाण्डेय के सांसद बेटे रितेश पाण्डेय रविवार को ही बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं। उसी दिन से राकेश के भी भाजपा के पक्ष में मतदान करने की चर्चाएं शुरू हो गईं थीं। विनाेद चतुर्वेदी सहित कुछ अन्य को लोकसभा चुनाव में भाजपा से टिकट मिलने का आश्वासन दिए जाने की बात कही जा रही है।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा चुनाव में पार्टी के पोलिंग एजेंट शिवपाल यादव ने कहा कि भाजपा ने खरीद-फरोख्त की है। उसने लोकतंत्र की गरिमा को गिराया है। उन्होंने पार्टी के बागी विधायकों पर हमला बोलते हुए कहा कि अब अंतरात्मा के साथ-साथ संपूर्ण आत्मा की जांच क्षेत्र की जनता करेगी ताकि ऐसी भटकती हुई आत्माएं हमेशा के लिए शांत हो जाएं।”

वहीं, सपा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने बागी विधायकों की तुलना कुकुरमुत्ते से कर दी। पार्टी में हुई टूट को लेकर उन्होंने कहा, ”कुछ लोग कुकुरमुत्ते की तरह होते हैं, हमारे यहां भी उग आए हैं। पार्टी में टूट-फूट चुनाव के वक्त होना आम बात है।”

राज्यसभा चुनाव में ओम प्रकाश राजभर को भी झटका लगा है। सुभासपा के विधायक जगदीश नारायण राय ने क्रास वोटिंग कर सपा के समर्थन में वोट दिया है। हालांकि, ओम प्रकाश राजभर ने क्रास वोटिंग की खबर को नकारा है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी एनडीए में शामिल है, सभी ने एनडीए प्रत्याशी को ही वोट दिया है। सुभासपा के छह विधायकों में एक जेल में हैं इसलिए पांच ने मतदान किया है।

अखिलेश यादव, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा हमारी राज्यसभा की तीसरी सीट दरअसल सच्चे साथियों की पहचान करने की परीक्षा थी, और यह जानने की कि कौन-कौन दिल से पीडीए के साथ और कौन-कौन अंतरात्मा से पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हैं। अब सब कुछ साफ है, यही तीसरी सीट की जीत है।

मनोज कुमार पाण्डेय, सपा के बागी विधायक ने कहा राजनीति में हैं तो आरोप लगेंगे। हम जनता के लिए चुनकर आए हैं। जिस भगवान रूपी जनता ने हमें चुना है हमें उनके लिए ही सोचना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here