होमगार्ड विभाग : ड्यूटी इंचार्जों की वसूली गयी रकम से अधिकारियों ने बनायी ‘कोठियां’,खरीदी ‘महंगी कार’…

0
385

होमगार्ड विभाग : द संडे व्यूज़ की खबर पर फाडू असर,यहां भी है चोर की दाढ़ी में तिनका…

कमिश्नरी,कलेक्ट्रेट,यातायात,थानों पर ड्यूटी लगाने पर होती रही लूट,अवैतनिकों ने मचा रखा था आतंक

ड्यूटी इंचार्जों की वसूली गयी रकम से अधिकारियों ने बनायी कोठियां,खरीदी महंगी कार…


   संजय पुरबिया

लखनऊ। आज आपको ‘अकबर’ और ‘बीरबल’ की कहानी सुनाता हूं। उसके बाद आप खुद बुझियेगा कि हम का बताना चाहते हैं…एक बार चोर को पकडऩे के लिये अकबर ने बीरबल से पूछा कि बताओ यहां ‘चोर’ कौन है ? बीरबल ने कहा महाराज चोर तो यही है, आपके आसपास जिसकी दाढ़ी में तिनका लगा हुआ है । बस फिर क्या, चोर ने तुरंत अपनी दाढ़ी से तिनका हटाने के लिये ‘दाढ़ी’ की ओर हाथ लगाया और सभी ने ‘चोर’ को पकड़ लिया। आप लोग सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि ‘पुरबिया जी’ आज अकबर-बीरबल की कहानी सुना रहे हैं …इसमे कौन सी खबर है ! अरे हुजूर, ये खबर नहीं बल्कि ‘खबर का असर’ है।

 

अभी दो दिन पहले ‘द संडे व्यूज़’ ने एक खबर प्रकाशित की थी ‘लखनऊ जनपद में 6 माह से एक ही जगह जमें हैं भ्रष्ट ड्यूटी इंचार्जों पर गिरेगी गाज…। इसी खबर के बाद एक के बाद एक लखनऊ के अधिकारियों ने अपनी- अपनी दाढ़ी साफ करने लगे। सूत्रों के हवाले से ‘द संडे व्यूज़‘ को खबर मिल रही थी कि ड्यूटी लगाने के नाम पर बड़े पैमाने पर वसूली हो रही है। 25 से 30 लाख रुपये महीना रुपये पैदा किया जा रहा है। मगर इस लूट में एक खास ‘जाती वर्ग’ के लोग हावी हैं। इनके विरोधियों ने ‘द संडे व्यूज़’ को दस्तावेजों के साथ बताया की किस तरह से सीधे लखनऊ से पैसा वसूल कर अधिकारी’ बड़ी-बड़ी कोठियां’ बना रहे हैं …। ‘महंगी कार’ खरीदी जा रही है, ‘प्लाटिंग’ की जा रही और तो और अपने ही विभाग के ‘डीजी’ और ‘मंत्री’ को ढेंगे पर रखा जा रहा है।

एक गुट है जिसको मोटी-मोटी ‘मलाई’ खाने को मिल रहा है और एक दूसरा गुट, जिसको ‘पनियल्ला दूध’ भी नसीब नहीं…। तभी तो जो अपने आपको उपेक्षित समझ रहा है उसने सारा कच्चा चिठ्ठा खोल कर रख दिया। किस- किस पॉइंट पर कितनी वसूली है, कहां कितना अनुपस्थित जवानों को फर्जी तरके से उपस्थिति दिखाने का खेला खेला जा रहा है…। बस फिर क्या…। जब ‘द संडे व्यूज़’ ने मुहिम चलायी तो आनन-फानन ने सभी दाढ़ी वाले हरकत में आ गये …

‘द संडे व्यूज़’ एक ऐसा न्यूज पेपर,सोशल मीडिया,वेब न्यूज़ चैनल बन चुका है, जिसकी पहुंच होमगार्ड विभाग के एक- एक जवान तक है। आप सभी पाठकों का ‘प्यार’ और ‘आशीर्वाद’ ही है कि द संडे व्यूज़ की खबर को विभाग के मंत्री तक ने अपने सोशल मीडिया पर जगह दी है। इतना ही नहीं, कारागार और होमगार्ड विभाग के ‘डीजी’ और कई ‘मंत्री’ ‘द संडे व्यूज़’ पर अपनी बात बेबाक तरीके से रख चुके हैं। द संडे व्यूज़ की इसी लोकप्रियता और निष्पक्ष पत्रकारिता का ही परिणाम है की राजधानी लखनऊ के भ्रष्टाचार का खुलासा होते ही जिला कमांडेंट और मंडलीय कमांडेंट दोनो हरकत में आ गये और ताबड़तोड़ सफाई देने में लग गये।

‘द संडे व्यूज़’ ने सवाल उठाया है कि आखिर चंद 4 लोग ही क्यों कमिश्नरी,कलेक्ट्रेट,यातायात,थानों और मलाईदार पॉइंट के ड्यूटी इंचार्ज क्यों है ? आखिर एक ग्रामीण कंपनी के बीओ को शहरी पॉइंट क्यों दिया गया ? आखिर एक ही जाति वर्ग पर इतनी इनायत क्यों ? जब वैतनिक पीसी,इंस्पेक्टर,बीओ हैं तो फिर उक्त सभी प्वांट पर अवैतनिकों को क्यों ड्यूटी इंचार्ज बनाया गया ? जिस प्रकार से सभी चोर अपनी दाढ़ी पर हाथ मलने लगे उससे सवाल उठता है की क्या द संडे व्यूज़ की आपत्ति उठाने पर ही अधिकारियों को हरकत में आना था ? इसका तो सीधा मतलब है की अभी तक हकीकत में अवैध वसूली चरम पर थी…। अब तक लखनऊ रेंज के डीईजी विवेक सिंह क्या कर रहे थें ?  क्या इसके पहले होमगार्ड ड्यूटी के नाम पर पैसा लेते थे?

अंत मे सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर पुरबिया के उठाये गये मामले पर अब क्यों सफ ाई दी जा रही है? पहले क्यों नहीं ? आखिर पुख्ता इंतजाम क्यों नहीं किया गया था कि भ्रष्टाचार हो ना सके ? क्या, पुरबिया को ही अब दिशा- निर्देश देकर होमगार्ड विभाग चलाना होगा ? यदि ऐसा है तो फिर डीआईजी विवेक सिंह क्या करेंगे ? खैर, जिस तरीके से ये लोग हरकत में आये हैं उसे देखकर सवाल यही उठ रहा है कि क्या ये भी कहीं चोर की दाढ़ी में तिनका तो नही !
                बने रहिए ‘द संडे व्यूज़’ के साथ …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here