यूपी: आशियाना में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का परिवार 40 दिन से रहा ‘अंधेरे’ में, केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर ने दिलाया ‘बिजली कनेक्शन’

0
346

अंधेरे में रहकर बीमार हो गये पविार के लिये केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर बनें फरिश्ता

‘जन नायक’ कौशल किशोर पर स्वतंत्रा सेनानी का परिवार कर रहा ‘दुवाओं की बारिश’

आशियाना के अंसल आंगन योजना में ‘जनरेटर के धुएं’ में 40 दिनों तक एक परिवार रहा,जहरीली धुआं ने दिखाया असर

चीफ इंजीनियर संजय जैन ने भी दिखायी ‘इंसानियत’, तीन ट्रांसफार्मर चालू कराने की पत्रावली भेजी एम डी को…

अंसल ने अप्रैल माह में ‘तीन ट्रांसफार्म’र चालू करने के लिये बिजली विभाग को सौंपी पत्रावली

एक हफ्ते में दलालों की वजह से अंधेरे में रह रहे सभी परिवार को मिल सकता है ‘घरेलू बिजली कनेक्शन’

 अरूण शर्मा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पॉश एरिया आशियाना में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का परिवार 40 दिनों तक ‘अंधेरे’ में रहापूरा परिवार जनरेटर से अपने घर में रौशनी लाने की भरपूर कोशिश कर रहा था। ‘भीषण गर्मी’ और ‘उमस’ के बीच कई बार जनरेटर भी दगा दे गया। स्वतंत्रता सेनानी के पुत्र भरत मिश्रा उम्र (85 )को भीषण गर्मी और जनरेटर के ‘जहरीले धुएं‘ से ‘इन्फैक्शन‘ हो गया और उनका एक पैर पूरी तरह से ‘सूज’ गया और ‘फफोले’ पड़ गये। परिजनों ने बिजली विभाग के सभी अधिकारियों से फरियाद की। किसी ने इसकी सूचना केन्द्रीय राज्य मंत्री, मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर को दी। शहर के बीच बिजली कनेक्शन ना मिलने की बात सुन सांसद कौशल किशोर सकते में आ गयेसांसद अपने कर्मयोगियों के साथ 9 मई को आशियाना में 1288 सेक्टर एम -1 अंसल आंगन योजना स्थित स्वतंत्रता सेनानी के आवास पर शाम सात बजे पहुंच गये। वहां पर घर के बाहर जनरेटर की गूंजती आवाज देख सांसद का पारा गरम हो गया। उसके बाद वे घर के अंदर गये तो वहां पैरों में पट्टी बांधे बैठे भरत मिश्र को देख वे ‘भावुक’ हो गये। उन्होंने तत्काल बिजली विभाग के अधिकारियों को फोन मिलाया और अगले दिन शाम छह बजे तक बिजली देने का निर्देश दिया। अगले दिन यानि 10 मई को स्वतंत्रता सेनानी परिवार के घर में शाम तक बिजली का कनेक्शन लगा दिया गया। बुजुर्ग भरत मिश्रा सहित पूरा परिवार केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर को दुवाएं दे रहा है और कहा कि ऐसे ही कौशल किशोर को ‘जन नायक’ नहीं कहा जाता है। उनके पास जो भी फरियादी जाये,चाहें वो किसी वर्ग,धर्म का हो,उसकी फरियाद सुनते हैं और तत्काल उसका निवारण करते हैं। बहरहाल,भरत मिश्रा के घर में बिजली मिलने से पूरा परिवार ‘सुकून’ से है और बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का भी आभार व्यक्त कर रहा है।

बता दें कि आशियाना चौहारा से चंद कदम की दूरी पर विश्वनाथ अकॅादमी स्कूल के पीछे अंसल आंगन योजना कालोनी बना है। यहां पर लगभग 80 घरों में बिजली कनेक्शन है और लगभग 130 घरों को बिजली कनेक्शन नहीं मिला है। अंसल ने कालोनी का निर्माण पूरा किया नहीं और ना ही उसने बिजली विभाग को कालोनी हैंडओवर किया था जिसकी वजह से बिजली विभाग के अधिकारी नया कनेक्शन देने में असमर्थता जता रहे थे। कालोनी में बनी समिति ने इसी का फायदा उठाकर आवंटियों से मोटी रकम वसूल कर दलाली का ‘धंधा’ शुरू कर दिया,जिसे ‘द संडे व्यूज़’ ने बंद कराया।

इस बीच 31 मार्च 2023 को स्वतंत्रता सेनानी भरत मिश्रा का परिवार ‘गृह प्रवेश’ कर रहने लगा लेकिन उन्हें बिजली का कनेक्शन नहीं मिला। बिजली विभाग की मजबूरी थी कि वे चाहकर भी ‘नया कनेक्शन’ नहीं दे पा रहे थें क्योंकि समिति के नाम पर ‘दलाली’ करने वाले पदाधिकारियों ने ‘आयोग’ में मामला उठा रखा था। इस बीच स्वतंत्रता सेनानी का परिवार चीफ इंजीनियर संजय जैन से मिलकर अपनी व्यथा बतायी। श्री जैन ने ‘इंसानियत’ दिखायी और तत्काल पूरी पत्रावली तलब कर उसे एमडी तक पहुंचा दिया। वहीं अंसल ने भी अप्रैल माह के आखिर में बिजली विभाग को ‘तीन ट्रांसफार्मर’ चलाने की सारी औपचारिकताएं पूरी कर कागजात सौंप दी। कागजातों की औपचारिकताएं चलती रहीं और स्वतंत्रता सेनानी का परिजन ‘भीषण गर्मी’ की तपीश में ‘जहरीली धुआं’ के शिकार होते रहें। सभी को ‘खांसी,जुकाम’ होने लगा और भरत मिश्रा जो ‘इन्फैक्शन’ के शिकार हो गये,जिनका इलाज चल रहा है। इसी बीच उनका परिवार केन्द्रीय राज्य मंत्री,सांसद कौशल किशोर से मिला। शहर में बिजली कनेक्शन ना मिलने से एक परिवार ‘जिंदगी’ और ‘मौत’ के बीच संघर्ष कर रहा है,सुनते ही वे ‘आग-बबूला’ हो उठे और 9 मई को आशियाना स्थित भरत मिश्रा के आवास पर अपने लाव-लश्कर के साथ पहुंच गये। वहां की ‘भयावह’ स्थित देख वे अंदर से हिल गये। उन्होंने तत्काल फोन मिलाकर बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि इस घर में कल शाम 6 बजे तक हर हाल में बिजली का कनेक्शन लग जाना चाहिये… क्योंकि शाम 7 बजे मैं यहीं निवास करुंगा। फिर क्या था, अगले दिन यानि 10 मई की शाम तक बिजली विभाग के अधिकारियों ने कनेक्शन लगा दिया।

पूरा परिवार ‘भावुक’ है और बुजुर्ग भरत मिश्रा ने कहा भी कि कौशल किशोर जैसा ‘जन नायक’ होना चाहिये जो दूसरी की समस्याओं को सुन उसे अपनी समस्या मान ले। उन्होंने एक परिवार को नहीं बल्कि अंसल आंगन योजना में रहने वाले उन आवंटियों को भी शीघ्र बिजली कनेक्शन दिलाने का वायदा किया जिनके घरों में कुछ ‘असामाजिक तत्वों’ की वजह से अंधेरा है। श्री मिश्रा ने दिल से सांसद को’ दुआएं’ दी और कहा कि ऐसे जनप्रतिनिधियों की वजह से ही राजनीति पर लोगों को विश्वास है। जनता को अपने ‘वोट रुपी ताकत’ का इस्तेमाल कौशल किशोर जैसे ‘फरिश्तों’ के लिये करना चाहिये। जब हमारा प्रतिनिधि ‘ईमानदार’ होगा तभी सरकार में हमारी बातों को प्रमुखता के साथ उठाया जायेगा,जिसे सांसद ने कर दिखाया। उन्होंने बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर ‘संजय जैन’ को भी आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here