हत्या की साजिश रचने,अवैध संबंधों से विभाग को शर्मशार करने वाले कमांडेंट मनीष दूबे होंगे सस्पेंड़

0
1052

कमांडेंट मनीष दूबे को आज मिल सकता है निलंबन का ताज…

एक्शन मोड में डीजी बी के मौर्या: एसीएस को भेजी रिपोर्ट,निलंबन की औपचारिकता बाकी

फॉरेंसिक विभाग भेजी गयी मनीष दूबे-ज्योति मौर्या का ऑडियो ,वसूली की डायरी

फॉरेंसिक रिपोर्ट तय करेगा कमांडेंट और एसडीएम का कैरियर

दोषी पाये जाने पर हो सकती है गंभीर कार्रवाई

 संजय पुरबिया

लखनऊ। एसडीएम ज्योति मौर्या के साथ ‘रिश्तों’ और उनके ‘पति को मारने की साजिश रचने’ के गंभीर आरोपों में फंसे महोबा में तैनात होमगार्ड के कमांडेंट मनीष दुबे चारो तरफ से घिर गये हैं। डीजी होमगार्ड बी.के. मौर्य ने जांच में दोषी पाये गये कमांडेंट के निलंबन व विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है। रिपोर्ट में डीजी ने एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट मंगलवार को शासन को भेज दी है। माना जा रहा है कि आज दोपहर बाद निलंबन का आदेश जारी होगा। साथ ही विभागीय कार्यवाही भी आरंभ होगी। वहीं दूसरी तरफ,एसडीएम ज्योति मौर्या और कमांडेंट मनीष दूबे की वॉयर रिकार्डिंग सहित वसूली की डायरी फारेंसिक विभाग में जांच के लिये भेज दी गयी है। यदि फारेंसिक जांच में दोनों दोषी पाये गये तो इनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई हो सकती है। फिलहाल,पूरे देश की निगाहें इस चर्चित कांड पर होने वाली कार्रवाई पर लगी है।

डीआईजी संतोष सुचारी ने डीजी बी.के.मौर्या को जो जांच सौंपी है उसमें तीन गंभीर आरोप लगाये गये हैं। पहला आरोप- मनीष दूबे की 6 दिनों की पत्नी तनु पाराशर ने आरोप लगाया है कि मनीष दूबे ने शादी बाद उससे 80 लाख रुपये दहेज में मांगा था…। दूसरा आरोप-अमरोहा की महिला होमगार्ड संकेत कुमारी ने आरोप लगाया है कि कमांडेंट मनीष दूबे उसे अकेले में मिलने को बुलाता था…। तीसरा आरोप- आलोक मौर्या ने लगाया है कि मनीष दूबे का उसकी एसडीएम पत्नी ज्योति मौर्या से अवैध संबंध है और दोनों मिलकर उसकी हत्या की प्लानिंग बना रहे हैं…। इसी तरह,आलोक मौर्या ने कई और आरोप लगाये हैं। डीजी ने मंगलवार को शासन में अपर प्रमुख सचिव,होमगार्ड अनिल कुमार को जांच रिपोर्ट सौंप दी है।  संभावना है कि आज दोपहर बाद किसी भी वक्त कमांडेंट मनीष दूबे सस्पेंड़ कर दिये जायेंगे।

 

कॉल रिकार्डिंग में मनीष दूबे ने आलोक मौर्या को रास्ते से हटाने की बात कही…होगा एक्शन

एक कॉल रिकार्डिंग में कमांडेंट व महिला पीसीएस अधिकारी के बीच उसके पति को रास्ते से हटाने की बातचीत सामने आयी है। इसे आपराधिक कृत्य मानते हुये इसकी जांच पुलिस से कराये जाने की सिफ़ारिश भी की गयी है। ऐसे में कमांडेंट के विरुद्ध एफ आइआर दर्ज कर पुलिस जांच भी जल्द आरंभ हो सकती है। काल रिकार्डिंग की फारेंसिक जांच भी होगी। जांच रिपोर्ट में महिला अधिकारी व कमांडेंट के बीच हुयी बातचीत की रिकॉर्डिंग को शामिल किया गया है। जिसमें कमांडेंट कहता है कि क्यों न उसे बीच से हटा दें…। हमें बार- बार डिस्टर्ब कर रहा है। फि र महिला अधिकारी अपने पति का नाम लेती है। जिस पर कमांडेंट हामी भरता है। कहता है, कहानी ही खत्म कर देते हैं। इन तथ्यों की पुलिस जांच में कमांडेंट की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।  वहीं, इस मामले में फंसी ज्योति मौर्या डीआइजी,प्रयागराज संतोष सुचारी के सामने बयान देने से बचती रही थीं। उन्होंने जांच अधिकारी से अदालत में बयान दर्ज कराने की बात कही थी। महिला पीसीएस अधिकारी ने पति के खिलाफ प्रयागराज में दहेज उत्पीडऩ का मुकदमा दर्ज कराया है।

अमरोहा की महिला होमगार्ड संकेत कुमारी को भी किया था प्रताडि़त डीआइजी की जांच में सामने आया है।  अमरोहा की महिला होमगार्ड संकेत कुमारी को भी जब मनीष दूबे अमरोहा कमांडेंट था तो उसने खूब प्रताडि़त किया था। संकेत कुमारी ने गंभीर आरोप लगाये थे। आरोप है कि कमांडेंट मनीष ने अमरोहा में तैनाती के दौरान महिला होमगार्ड पर गलत नियत से दबाव बनाया था। दबाव में न आने पर महिला होमगार्ड को दो महीने तक ड्यूटी नहीं करने दी थी। परेशान महिला होमगार्ड ने पूर्व डीजी विजय कुमार, जो वर्तमान में डीजीपी हैं, से शिकायत की थी और अपना तबादला करवा लिया था।

जांच रिपोर्ट में कमांडेंट की पत्नी तनु पाराशर के बयानों का भी जिक्र है। कमांडेंट की पत्नी तनु ने लिखित बयान में पति पर दहेज की मांग को लेकर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। कहा है कि उसका विवाह वर्ष 2021 में हुआ था। पत्नी ने भी उसके चरित्र पर अंगुली उठायी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here