‘विश्वनाथ एकेडमी’ के बच्चों ने ‘इतिहास’ के साथ ‘यूपी’ के गौरवशाली अतीत को दिखाया

0
131

विश्वनाथ एकेडमी में शिल्प प्रांगण प्रदर्शनी का आयोजन

शिक्षित बच्चे ही देश के भविष्य हैं,शिक्षकों की मेहनत रंग ला रहा है : चेयरमैन मार्कण्डेय सिंह 

लखनऊ। 23 दिसंबर की तारीख को विश्वनाथ एकेडमी में पढऩे वाले बच्चों के परिजन हमेशा याद रखेंगे। इस दिन बच्चों ने दिखा दिया कि उनके अंदर कितना ‘हुनर’ है और शिक्षकों ने उनकी ‘प्रतिभा’ को निखारने में दिन-रात एक कर दिया है। विद्यालय में ‘शिल्प प्रांगण’ नाम से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था जिसमें हमारे ‘गौरवशाली स्वर्णिम अतीत’ के स्मारकों की छटा पूरी तरह से बिखेर दिया गया….। भारतीय सेना के ‘गौरव’ को दर्शाने के लिये बच्चों ने अपना ‘करतब’ इस तरह से दिखाया मानों वे सेना के ‘शूरवीर’ हों…। इस दौरान वहां मौजूद मुख्य अतिथि चेयरमैन मार्कण्डेय सिंह,निदेशक सिद्धार्थ तिवारी ने बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को जमकर सराहा।

23 दिसंबर 2023 विश्वनाथ एकेडेमी विद्यालय के छात्रों ने विद्यालय प्रांगण को अपनी प्रतिभा व हाथों के हुनर से गुलजार किया। विद्यालय में शिल्प प्रांगण नाम से प्रदर्शनी व मेले का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में भारत के गौरवशाली स्वर्णिम अतीत के स्मारकों की छटा थी तो कहीं ‘वैज्ञानिक उपलब्धियों ‘की अनुगूंज भी ध्वनित हो रही थी। अपना अवध जहां ‘लखनवी विशिष्टताओं’ की छटा बिखेर रहा था तो दूसरी ओर ‘सेवन सिस्टर्स’ की खूबसूरती भी लोगों को आकर्षित कर रही थी।

इतना ही नहीं, ‘कश्मीर की वादियां ‘अपनी मनोरम झलक से बढ़ते कदमों को रोक रही थी। और तो और ‘अंतरिक्ष की उपलब्धियों’ को दर्शाता कक्ष यह बता रहा था कि बच्चे वर्तमान से परिचित और भविष्य के प्रति बेहद उत्साहित हैं।

इसके साथ ही विद्यालय के नन्हे नौनिहालों के प्रयास ‘परी कथाओं’ की दुनिया व ‘फ़ार्म हाउस’ के माध्यम से सामने आ रहे थे। जल के अंदर का ‘जादुई संसार’ भी बच्चों की कल्पनाओं का साकार रुप था।

ठीक इसी तरह, विद्यालय का मुख्य प्रांगण भारतीय सेनाओं के गौरव को उजागर कर रहा था। बाहर एक मेले का भी आयोजन किया गया था जहां अनेक प्रकार के खेलों व खान- पान की स्टॉल लगे थे। मेले का एक बड़ा आकर्षण था सैंटा से सजा सेल्फी पॉइंट।

बच्चों ने अभिभावकों के साथ मेले का भरपूर आनंद उठाया ओर सेल्फी पॉइंट पर तस्वीरें खिंचवायी। अभिभावकों द्वारा स्कूल प्रांगण की भूरि-भूरि सराहना की गयी। इस दौरान प्रधानाचार्या डॉक्टर चारू खरे ने बच्चों प्रतिभा और उनके भविष्य के लिये बधाई दीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here