रेप,धमकी,भूत बताकर का खौफ दिखाने वाले प्रवीण कुमार को कमांडेंट वेदपाल चपराना ने किया बर्खास्त

0
157

एक्शन मोड में कमांडेंट वेदपाल सिंह चपराना: सहायक कंपनी कमंाडर प्रवीण कुमार को किया बर्खास्त

  संजय पुरबिया

लखनऊ। मुख्यमंत्री के ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति पर डीजी के बाद अब होमगार्ड विभाग के कमांडेंट भी चल पड़े हैं। महिला के साथ रेप करने,कर्मचारियों को धमकाने,दर्जनों आपराधिक मुकदमा दर्ज होने एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में छात्राओं को भूत का खौफ दिखाकर वहां तैनात महिला होमगार्ड से रात में मिलने वाले सहायक कंपनी कमांडर प्रवीण कुमार आखिरकार हापुड़ के कमांडेंट वेदपाल सिंह चपराना के हत्थे चढ़ ही गया। मुख्यालय में प्रवीण कुमार के खिलाफ एक शिकायती पत्र भेजा गया जिस पर जांच करायी गयी। जांच में सभी मामलों में दोषी पाये जाने पर कमांडेंट ने प्रवीण कुमार को बर्खास्त कर दिया है। एक के बाद एक ताबड़तोड़ भ्रष्ट व अनुशासन तोडऩे वाले होमगार्डों के खिलाफ निलंबन और बर्खास्तगी होने से होमगार्डों में दहशत हो गयी है। हापुड़ कमांडेंट वेदपाल सिंह चपराना ने बताया कि सहायक कंपनी कमांडर प्रवीण कुमार के खिलाफ एक नहीं दर्जनों आपराधिक मुकदमें दर्ज है। होमगार्ड अधिनियम के अनुसार प्रवीण कुमार के खिलाफ यह कार्रवाई की गयी है। आरोपी ने अपना नियुक्ति प्रमाण पत्र,पहचान पत्र शस्त्र,साज-सज्जा वस्त्र एवं अन्य वस्तुएं जो उसे ऐसे सदस्य के रुप में दिये गये हों,उसे एक सप्ताह के अंदर जमा करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

श्री चपराना ने बताया कि आरोपी होमगार्डों को डरा-धमका कर वसूली करता था।अगस्त 2022 में कार्यालय में एक होमगार्ड से इस बात के 10 हजार रुपये जबरन ले लिया कि उसने कंधे पर गमछा रखा था। अवैध वसूली करने के संबंध में उसे निलंबित कर दिया गया था जबकि दो सहयोगी बीओ राजकुमार त्यागी व सुरजीत कुमार भी निलंबित किये जा चुके हैं। ताज्जुब की बात तो यह है कि निलंबित होने के बावजूद प्रवीण कुमार लगातार कार्यालय आता रहता था। इतना ही नहीं,प्रवीण पर गलत तरीके से स्थानांतरण और शोषण के भी आरोप सही साबित हुये हैं। एक होमगार्ड से झाडू लगाने का फोटो होने की बात कहते हुये रिश्वत ली थी।

कहा कि प्रवीण कुमार के खिलाफ एक होमगार्ड पवन कुमार ने भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज कराया है। ये आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति है और इसने पूर्व में मेरठ में तैनाती के समय शिकायत होने पर फर्जी प्रमाण पत्र जनपद हापुड़ में तैनाती पा ली थी। श्री चपराना ने बताया कि मेरठ के खरखोद ब्लॉक स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं द्वारा इस विद्यालय में संविदा पर तैनात वार्डन कु. पूनम भारती के खिलाफ यौन शोषण करने व बालिकाओं को भूत से डराने की एक शिकायत मिली थी। जांच में पाया गया कि प्रवीण कुमार पूनम भारती से मिलने रात्रि में जाता था। खैर, जांच में भ्रष्टाचार सहित तमाम गंभीर आरोपों की जांच में दोषी पाये जाने पर कमंाडेंट वेदपाल सिंह चपराना ने प्रवीण कुमार को बर्खास्त कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here