जिनके पास जगह नहीं है वे गमलों में लगाये तुलसी और मुफ्त में पाये ऑक्सीजन-धर्मवीर प्रजापति

0
281

विश्व पर्यावरण दिवस: जेल और होमगार्ड विभाग के अधिकारियों ने मंत्री के 5 लाख पौधरोपण का लक्ष्य किया पूरा

विश्व पर्यावरण दिवस: धर्मवीर प्रजापति का जेल और होमगार्ड अफसरों ने लक्ष्य किया पूरा

ब्यूरो

लखनऊ । कारागार एवं होमगार्ड राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आदर्श कारागार लखनऊ पहुंच कर पौधरोपण किया। इस अवसर पर मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण व संवर्धन करना हम सबकी जिम्मेदारी है। हमें व प्रदेशवासियों को इस जिम्मेदारी को बढ़- चढ़ कर निभाना चाहिये। हम सभी लोगों ने कोरोना कालखंड में देख लिया था कि जीवन जीने के लिए ऑक्सीजन कितनी जरूरी है, इसलिए सभी लोगों को आगे बढ़ कर आना चाहिये और पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण करते हुये सभी को जनजागरुकता को बड़ावा देना चाहिये।

मंत्री ने कहा कि हमने भी अपने दोनों विभागों को 5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है कि वे प्रदेश के 75 जिलों में पौधरोपण करें, जिससे पर्यावरण का संरक्षण व संवर्धन किया जा सके। इसके अलावा हमने लोगों से भी आवाहन किया है की वह भी अपने क्षेत्रों में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाये, जिससे आने वाले समय में पर्यावरण को संतुलित किया जा सके।

साथ ही प्रदेश के लोगों से भी अपील करते हैं कि जिन लोगों के घरों के बाहर जगह ना हो वह गमलों में कम से कम एक तुलसी का ही पौधा लगाये क्योंकि तुलसी का पेड़ भी हमें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करता है। इस दौरान मंत्री धर्मवीर प्रजापति के साथ कारागार के डायरेक्टर जनरल आनंद कुमार, आदर्श कारागार के जेलर सी.पी. त्रिपाठी सहित विभाग के कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here