एटीएस ने लखनऊ से दो पीएफआई एजेंट को दबोचा, खुफ‍िया एजेंसियां कर रही पूछताछ

0
138

 20 स्थानों से पकड़े 70 लोगों से हो रही है पूछताछ

30 टीमों का गठन

लखनऊ । प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के सदस्यों की तलाश में आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने यूपी के 20 जिलों में ताबड़तोड़ छापे मारते हुए 70 लोगों को हिरासत में लिया है। साथ ही संगठन के दो सदस्य परवेज अहमद और रईस अहमद को वाराणसी से गिरफ्तार किया है। फरार चल रहे इन दोनों आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। ये दोनों विभिन्न राज्यों में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को संचालित कर रहे थे। हिरासत में लिए गए सभी लोगों से एटीएस बारीकी से पूछताछ कर रही है।

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के मुताबिक राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त पीएफआई के सदस्यों की तलाश में एटीएस लगातार जुटी हुई थी। इसके 21 सदस्यों के खिलाफ मेरठ, बाराबंकी, लखनऊ, अलीगढ़ व अयोध्या में मुकदमे दर्ज कराए गए थे। साथ ही 132 संदिग्धों पर निरोधात्मक कार्यवाही की गई थी। इस संगठन से जुड़े 211 सदस्यों को विभिन्न जिलों में चिह्नित किया गया है। उन्हीं की तलाश में पीएफआई की 10 फील्ड इकाइयों ने 20 जिलों में छापे मारे। वाराणसी कमिश्नरेट के थाना लोहता में दर्ज एक मुकदमे में फरार चल रहे इस संगठन के सदस्य परवेज और रईस को एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है। इनमें रईस तो सीएए, एनआरसी प्रकरण के समय से ही सक्रिय था और असम तथा अन्य राज्यों में पीएफआई लीडर एवं सदस्यों के संपर्क में रहकर देश विरोधी गतिविधियों में सक्रिय था।

लखनऊ से 9, वाराणसी से 8, शामली से 11, गाजियाबाद से 10, सीतापुर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बुलंदशहर, सहारनपुर, मुरादाबाद अमरोहा और रामपुर से एक-एक, देवरिया, बहराइच व कानपुर से दो-दो, बाराबंकी, आजमगढ़, मुजफ्फरनगर से तीन- तीन, मेरठ से चार तथा बिजनौर से पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।डीजी के मुताबिक पकड़े गए परवेज और रईस दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल आदि में आयोजित होने वाली संगठन की गोष्ठियों एवं कार्यशालाओं में शामिल होकर प्रशिक्षण प्राप्त करते थे। उसके बाद अपने कार्यक्षेत्र में संगठन का विस्तार करने के लिए युवाओं को संगठन में शामिल करते हुए कट्टरपंथी विचारधारा का विस्तार कर रहे थे। साथ ही लगातार अपनी लोकेशन बदल रहे थे।

सर्विलांस के आधार पर एटीएस वाराणसी की टीम ने दोनों धर दबोचा। लोहता में दर्ज इस मामले में 8 अभियुक्तों को एटीएस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।इस छापे की कार्रवाई को अंजाम देने के लिए एटीएस ने अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी को नोडल अधिकारी बनाते हुए नोएडा, सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, लखनऊ, बहराइच, गोरखपुर, वाराणसी, आजमगढ़ की फील्ड इकाइयों से 30 विशेष टीमों को गठित किया गया था। इन सभी ने एक साथ सभी स्थानों पर यह अभियान चलाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here