जेल में बंदियों के साथ रह रहे बच्चों ने कहा मां देखो मंत्री चाचा ने हमलोगों को मिठाई और फल दिया है….

0
197

कारागार मंत्री ने जिला कारागार, कानपुर नगर का निरीक्षण और बंदियों के साथ किया संवाद

अच्छे कर्मों से ही हमारा अच्छा भविष्य बनता है : धर्मवीर प्रजापति

   दिव्यांश श्री.

लखनऊ। कानपुर के जेल में आज मासूम नौनिहालों की खिलखिलाहट खूब हो गूंज रही थी। बच्चों के चेहरों पर चमक देखते बन रही थी,सभी ऐसे खुश थें मानों उनके सपनों को पंख लग गया हो। सजायाफ्ता मां के साथ जेल में रह रहे बच्चे इतना खुश थे कि वे अपनी मां के आंचल में छुपकर कह रहे थे मां… देखो मंत्री चाचा आये हैं और हमलोगों को मिठाई,टॉफी,चाकलेट दिये हैं…। ये कोई और नहीं जेल,होमगार्ड राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति हैं,जिन्होंने आज कानपुर के कारागार में बाल उद्यान का उद्घाटन किया । मंत्री चाहते हैं कि अपने मां के कर्मों की सजा बच्चे क्यों भुगते। यहां पर रहने वाले बच्चों पर मानसिक, शारीरिक विकास पर सीधा असर पड़ता है।

मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि जेल में बाल उद्यान का उदघाटन करने का उदद्ेश्य ही है कि बच्चे पार्क में खेलते रहें ताकि उनका मन लगा रहे। उन्हें ये ना लगे कि वे बाहरी दुनिया से अलग हैं। इस दौरान मंत्री ने महिला बंदियों के साथ निवासित 11 बच्चों को खिलौने एवं बिस्कुट, टॅाफ ी, चाकलेट व फ ल बांटे। साथ ही, महिला बैरक के निरीक्षण के समय कारागार मंत्री ने महिला बंदियों द्वारा बनायी गयी सामग्री चुनरी, आसन, दीपक, मोमबत्ती देखा और उसकी प्रशंसा की ।

श्री प्रजापति ने जिला कारागार, कानपुर नगर का निरीक्षण किया तथा बंदियों के साथ संवाद किया। उन्होंने कौशल विकास कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बंदियों से वार्तालाप किया एवं उनके द्वारा निर्मित जूट बैग की प्रशंसा की। बंदी संवाद कार्यक्रम में उपस्थित बंदियों को सम्बोधित करते हुए उनके द्वारा कारागार में रह रहे बंदियों को अपराध के कारण होने वाली परेशानियों को रेखाकिंत करके यह समझाने की चेष्ठा की गयी कि युवा अवस्था सम्भावनाओं की उम्र होती है, जिससे परिवार, प्रदेश एवं देश को अत्यधिक उम्मीदें होती है।इसलिये युवाओं को ऐसे कार्यों से सदैव दूर रहना चाहिये जिनकी वजह से उन्हें खुद को या उनके परिवार को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि अच्छे कर्मों से ही हमारा अच्छा भविष्य बनता है तथा बुरे कर्म हमें बुरी स्थिति में ले जाते हैं। कारागार मंत्री ने सभी बंदियों को भविष्य में कोई भी गलत कार्य न करने की शपथ भी दिलायी तथा कारागार में संचालित शिक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रमों एवं उद्योगों में अधिक से अधिक रूचि लेकर भाग लेने के लिये बंदियों को प्रेरित किया, ताकि समय का सही उपयोग हो सके तथा कारागार से छूटने के उपरान्त उनका पुनर्वास हो सके। इस अवसर पर कारागार से चिकित्साधिकारी डॉ. समीर नारायण सिंह, जेलर अनिल कुमार पाण्डेय, राजेश कुमार, डिप्टी जेलर प्रशान्त उपाध्याय, कृष्ण मोहन चन्द्र, श्रीमती सॉयमा जलीस, श्रीमती मौसमी राय एवं राजेश कुमार मौर्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here